चैट रूम वास्तव में एक साइबर स्पेस है जो वेब उपयोगकर्ताओं के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच के रूप में काम करता है। यह संचार के एक पाठ आधारित मोड का उपयोग करता है। तकनीकी प्रगति और तेज़ ऑनलाइन कनेक्शन वेबकैम के माध्यम से वॉयस कॉलिंग और इंटरैक्टिव वीडियो बनाते हैं। वेबकैम चैट फीचर उपयोगकर्ताओं में से किसी एक को चैट करने के बारे में जिज्ञासा में मसाला कर चुका है। बहुत सी चैट साइटें लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग 24 × 7 मुफ़्त प्रदान करती हैं। कैम चैट्स ने इंटरनेट को एक नया नया अर्थ चैट करने के साथ-साथ जोरदार होने में प्रबंधित किया है। गुणवत्ता वाले वीडियो में समृद्ध वेबकैम ने लोगों के बीच जगह कम कर दी है। अधिकांश साइटों द्वारा प्रदान की जाने वाली वीडियो चैट पूरी तरह से नि: शुल्क और सुरक्षित है। चैट रूम में वेबकैम का उपयोग जटिल नहीं है क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है।

किसी को कंप्यूटर का उपयोग करके वेबकैम कनेक्ट करना चाहिए और चैट साइट में लॉग इन करना चाहिए। देखभाल स्वचालित रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए होनी चाहिए कि किसी व्यक्ति का वीडियो केवल उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किया जाए। सार्वजनिक चैट साइट किसी के वीडियो को प्रसारित करने के विकल्प के साथ आती है ताकि चैट रूम में लॉग इन किया गया कोई भी सदस्य रिकॉर्डिंग देख सके। अनुचित शर्मिंदगी या घोटाले से बचने के लिए, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आपका वीडियो केवल आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए देखा जा सके। वीडियो चैटिंग ऑनलाइन डेटिंग सेवाओं में भी बेहद लोकप्रिय हो सकती है। वेबकैम के उपयोग ने वास्तविक और साइबर दुनिया के बीच स्पष्ट भेद को और कम कर दिया है।

पाठ आधारित संदेशों के समय के बाद, साइबर सेक्स का विचार बदल गया है। अधिकांश चैट साइटों का उपयोग कामुक चैट के लिए विभिन्न वेब उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। यह किशोरों पर नकारात्मक प्रभाव के भीतर ऊंची चिंताओं को बढ़ा सकता है। चूंकि इनमें से कई चैट रूम में स्वतंत्रता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं है कि वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में हैं। वेबकैम के उपयोग में साइबर सेक्स का एक चरण आगे विचार था। इससे पहले, एक पाठ आधारित प्रणाली होने के कारण, यह केवल सकारात्मक कल्पना रखने वाले उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित था। वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ, जो कल्पना की ओर थोड़ा छोड़ देता है, ऐसी गतिविधियों से जुड़े लोगों की मात्रा बढ़ गई है। चैट रूम में विज्ञापन करके लाइव कामुक वीडियो स्ट्रीमिंग एक प्रकार का सफेद रंग-कॉलर वेश्यावृत्ति बन गई है।

एक पूर्व वेबकैम युग के अंदर, नकली प्रोफाइल वाले कई उपयोगकर्ताओं ने अपने लिंग, आयु और भौतिक विशेषताओं के बारे में बोलने वाले चैट रूम को घुमाया। यह एक ऐसा समय था जब एकमात्र तरीका यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूसरे खत्म में उपयोगकर्ता धोखाधड़ी नहीं है, व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए समाप्त हो गया है। वेबकैम ने उस आश्चर्य का घटक लिया। उन्होंने चैट सेवा को और अधिक सुरक्षित और ध्वनि बना दिया है। चूंकि आभासी साइबर दुनिया तेजी से और अस्तित्व में आती है, जैसे ऑनलाइन चैट सेवाओं का उपयोग करने के खिलाफ तर्क feebler बन गए हैं। वेबकैम ने मुख्य कारक पाठ आधारित कमरे प्रदान नहीं किए हैं। जिस व्यक्ति से आप संचार कर रहे हैं उसे देखने का अवसर, सब कुछ और वास्तविक दिखता है।