शायद कोई टीवी शो एक ही समय में अपने सभी archetypal अमेरिकी गुणों को बनाए रखने के दौरान ‘दोस्तों’ जैसी कई संस्कृतियों को पार करने में सक्षम रहा है। यह प्रत्येक प्रगतिशील मौसम के साथ दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो गया और 2004 में अंतिम एपिसोड प्रसारित होने के पांच साल बाद भी लोकप्रिय हो रहा है।

शायद पहला कारण जो दर्शकों को पंद्रहवीं बार फिर से चलाने के लिए ‘दोस्तों’ को आकर्षित करता है, यह तथ्य है कि हमारे दिल में गहराई से हम शो में पात्रों की तरह बनना चाहते हैं। हम एक ही समय में जॉय और चांडलर और बाकी सभी को पसंद करेंगे। संयोग से, ‘दोस्तों’ पर कभी भी सामान्य भावना नहीं होती है। व्यक्तिगत संबंध है कि समूह में किसी अन्य के साथ प्रत्येक ‘मित्र’ के शेयरों में इसका अनूठा स्वाद होता है और यह अपने आप में अलग होता है। जोय और चांडलर सामान्य पुरुष बंधन का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि मोनिका और राहेल महिला कनेक्शन का प्रतीक हैं। फोबे और रॉस का स्वस्थ विरोध है जिसे कभी-कभी क्षणिक रूप से हल किया जाता है जबकि रॉस और राहेल हमेशा विशेष जोड़े रहे हैं। यह बांड के अलावा निश्चित रूप से है कि वे सभी एक साथ साझा करते हैं।

यह हमें दूसरे कारक में लाता है। दोस्तों की तरह बनने की इच्छा को पोषित करते समय, वहां बहुत सारी पहचान भी होती है जो तुरंत दर्शकों को ‘दोस्तों’ के पात्रों से जोड़ती है। और वर्णों के साथ पहचान हमेशा किसी भी सफल प्रस्तुति के लिए असली परीक्षा रही है। मुझे लगता है कि इसके लिए मुख्य क्रेडिट उन लेखकों के लिए जाना चाहिए जो कभी भी सबसे अधिक समय तक याद नहीं करते हैं। मेक-विश्वास स्थान के बावजूद कि मित्र रहते हैं, भावनाओं के माध्यम से वे वास्तविक रूप से वास्तविक हैं। कलाकारों ने व्यक्तिगत भूमिकाओं को इतनी अच्छी तरह अनुकूलित किया है कि ऐसा लगता है कि वे वास्तव में वास्तविक जीवन में ऐसा ही हैं।

‘दोस्तों’ की स्थायी अपील के लिए ज़िम्मेदार एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारक अपनी बिल्कुल शानदार पटकथा लेखन है, जो समान रूप से शानदार संवादों द्वारा समर्थित है। मुख्य रूप से कॉमिक ‘सिटकॉम’ के रूप में माना जाता है, वहां कोई भी भावना नहीं है कि कहानी किसी बिंदु या दूसरे पर निपटाई नहीं गई है। हम रॉस को हर बार रहने के बारे में बात करते हुए राहेल से बात करना पसंद करते हैं, जब हम चांदलर से मोनिका से शादी कर लेते हैं और नीचे बस जाते हैं तो हम जॉय की असुरक्षा के हर हिस्से को महसूस करने में सक्षम होते हैं। मैत्री सिटकॉम के लिए एक बहुत ही उपन्यास अवधारणा नहीं है और इसकी अनगिनत संभावनाओं की खोज में शैली में कई लोग हैं। ‘सेनफेल्ड’, ‘हर कोई रेमंड’, ‘केट और एली’ प्यार करता है … .. सूची जारी है। उन लोगों के अलावा जो आम तौर पर ‘दोस्ती’ का पता लगाते हैं, लगभग सभी साबुन और धारावाहिक इस कोण का उदारतापूर्वक उपयोग करते हैं। जब आप इसे मानते हैं, तो आपको पता चलेगा कि कुछ धारावाहिकों ने पात्रों को उसी दृढ़ विश्वास के साथ विकसित किया है जो ‘मित्र’ चित्रित करता है। ‘आश्चर्यजनक वर्षों’ की अपनी अपील है, सच है, लेकिन फिर से केविन अर्नोल्ड की कहानी बढ़ रही है।

यदि संभवतः हास्य के संभावित ब्रांडों की सूची तैयार करना आवश्यक था, तो सभी उदाहरणों को अकेले ‘दोस्तों’ से उद्धृत किया जा सकता है। बस मजाकिया, परिस्थिति, slapstick, कुटिल, मजाकिया, मूर्ख … सूची खत्म हो जाएगा। शायद ‘दोस्तों’ में सबसे यादगार क्षण तब होते हैं जब विनोद पथ के साथ खेला जाता है और पीड़ा के आसपास घूमता है। एक बेवकूफ रॉस राहेल के प्रोम नृत्य से चूक गया, फोबे अपने शुरुआती जीवन की कठिनाइयों को स्वीकार कर रहा था, लेकिन प्राकृतिक, मोनिका को पसंद करने के लिए बेताब, जोय के बच्चे की तरह मासूमियत – प्रत्येक स्थिति की अपनी भावनात्मक क्षमता है। यह सब महत्वपूर्ण है जब हम मानते हैं कि प्रत्येक नाटक में denouement तक पहुंचने के लिए बस पच्चीस मिनट था।